कवर्धाछत्तीसगढ़

खराब निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदारों होंगे ब्लैक लिस्टेट

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग में निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए, गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें

 

कवर्धा 28 नवम्बर 2022। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जिले में खराब निर्माण करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेट करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री महोबे आज समय सीमा की बैठक में स्वास्थ्य विभाग में स्वीकृत निर्माण कार्य की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिले मे स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने से पहले स्वास्थ्य संस्थान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और हेल्थ वेलनेस सेंटर का निर्माण और सुधार अच्छे होने चाहिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग में निर्माण कार्य एजेंसी लोक निर्माण विभाग, आरइएस और सीजीएमएससी के कार्यों की गहनता से समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी शासकीय निर्माण एजेंसी के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्माण कार्यों में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि अंतिम कार्य सत्यापन के दौरान अगर किसी भी संस्थान कार्य के संधारण कार्य, नवीन निर्माण कार्य में कोई कमी पाई जाती है तो ऐसे ठेकेदारों को कोई राशि भुगतान ना करे। साथ ही शासकीय निर्माण एजेसी के तकनीकी अधिकारियों की भी जवाबदेही तय की जाएगी।

कलेक्टर श्री महोबे ने सीसीएमसी के कार्यों की समीक्षा दौरान वर्ष 2019-20 के स्वीकृत कार्य अभी तक पूरा नहीं होने पर कड़ी नाराजगी जताई। समीक्षा बैठक में निर्माण कार्य होने की देरी की वजह भी बताई जिसमें कलेक्टर ने संतोषव्यक्त नहीं की। कलेक्टर ने सीजीएमएससी ऐसे कार्यों जिसके 5 से 6 टेंडर निरस्त हुए है ऐसे कार्यों के लिए लोक निर्माण विभाग को एजेंसी बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बैठक में सीजीएमएससी के ईई को इसी सप्ताह जिले के बुलाने और सभी निर्माण कार्यों का विजिट कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने आरइएस के कार्यों पर भी अप्रसंनता व्यक्त करते हुए कड़ी नाराजगी जताई है। कलेक्टर ने ऐसे ठेकेदारों के विरूद्ध ठोस कार्यवाहीं करते हुए सीधे ब्लैक लिस्टेट करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुजॉय मुखर्जी ने बताया कि शासकीय निर्माण विभाग आरईएस के पास वर्ष 2019-20 में पीएचसी के 9, एसएचसी 30 कुल 39 कार्य, एवं वर्ष 2021-22 में पीएचसी 8 एसएचसी, 27 कुल 35 कार्य दिए गए है। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग के पास वर्ष 2021-22 में एसएचसी 23 कार्य है। छत्तीसगढ़ मेडिकल सप्लाई कार्पोरेशन के पास कुल 80 कार्य है। जिसमें 1 कार्य पुर्ण, प्रगतिरत कार्य 23 और अप्रारंभ कार्य 56 है। अलग-अलग निर्माण विभाग के पास हेल्थ वेलनेस सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नवीन कार्य एवं संधारण कार्य इसी प्रकार स्टॅाप कार्य शामिल है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मोनिका कौडो, डीपीएम श्रीमती सृष्टि शर्मा सहित निर्माण विभाग के मुख्यकार्यपालन अभियंता एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?