कवर्धाछत्तीसगढ़

जन सुविधाओं का विस्तार एवं क्षेत्र का विकास हमारी प्राथमिकता है : भावना बोहरा।

डबल इंजन भाजपा सरकार के नेतृत्व में प्रगति पथ पर अग्रसर हो रहा पंडरिया विधानसभा : भावना बोहरा।

डबल इंजन भाजपा सरकार के नेतृत्व में प्रगति पथ पर अग्रसर हो रहा पंडरिया विधानसभा : भावना बोहरा।

 

विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प को पूरा करने भाजपा सरकार प्रतिबद्ध, अनुपूरक बजट में पंडरिया को मिली करोड़ों के विकास कार्य की सौगात।

 

छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने अनुपूरक बजट में विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए अपना विजन रखा वहीं प्रदेश के लगभग सभी विधानसभा में विकास कार्यों को गति देने के लिए राशि का आवंटन किया है। पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने कहा कि डबल इंजन की भाजपा सरकार के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ का विकास भी दुगुनी गति से हो रहा है।कांग्रेस के शासनकाल में 5 वर्षों तक प्रदेश में विकास की गति पूर्ण रूप से थम गई थी, केवल भ्रष्टाचार और घोटाले हो रहे थे, लेकिन अब प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद से विकास और सुशासन स्थापित हुआ है। प्रदेश का हर व्यक्ति एवं वर्ग विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहा है।

 

भावना बोहरा ने बताया कि अनुपूरक बजट में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी एवं वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी जी द्वारा पंडरिया विधानसभा को विकास की सौगात देने के लिए उनका आभार व्यक्त करती हूँ। अधोसंरचना, मनरेगा श्रमिकों, आंगनबाड़ी निर्माण और सड़कों के विस्तार हुए पंडरिया विधानसभा को करोड़ों को सौगात मिली है। बजट में पंडरिया विधानसभा में 40 नए आंगनबाड़ी के निर्माण हेतु 4 करोड़ 67 लाख 60 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई है। वहीं मनरेगा अंतर्गत श्रमिकों के हित को देखते हुए जनपद पंचायत पंडरिया में 6 करोड़ 93 लाख, जनपद पंचायत कवर्धा में 88 लाख 21 हजार, जनपद पंचायत लोहारा में 87 लाख 45 हजार के कुल 8 करोड़ 68 लाख 73 हजार के विभिन्न कार्यों की स्वीकृति भी प्रदान की गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के विस्तार हेतु मुख्यमंत्री ग्राम सड़क एवं विकास योजना के तहत पंडरिया विधानसभा में अंतर्गत 129.37 लाख की लागत से नयापारा ठाठापुर (रामपुर) से मोहभट्ठा तक 1 कि.मी. 123.26 लाख की लागत से मोहभट्ठा से भीखमपुर तक 0.85 कि.मी., ग्राम रगरा से गौरमाटी तक 2.40 कि.मी. सड़क हेतु 265.91 लाख रुपए, 1028.61 लाख की लागत से ग्राम पिपरटोला से छिंदीडीह 4.10 कि.मी. तथा ग्राम करपीकला के बाजार चौक से ग्राम पंचायत अमलडीहा तक 3.20 कि.मी. सड़क निर्माण कार्य के लिए 336.19 लाख रुपए की स्वीकृत दी गई है।

 

*विधायक निधि एवं अन्य मद से स्वीकृत विकास कार्य*

 

विधायक भावना बोहरा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 हेतु विधायक निधि से पंडरिया विधानसभा हेतु सीसी रोड निर्माण, सामुदायिक भवन, सांस्कृतिक मंच, नाली निर्माण, आदिवासी समुदायिक भवन,मुक्तिधाम निर्माण, प्रतीक्षालय, स्कूल परिसर में बाउंड्रीवाल निर्माण जैसे विभिन्न विकास कार्यों हेतु 2 करोड़ 41 लाख रुपए से अधिक की अनुदान राशि को स्वीकृति मिली है। कृषि मंडी बोर्ड द्वारा भी पंडरिया विधानसभा के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में जनता की सुविधा व सुगम आवागमन हेतु 55 से अधिक सीसी रोड निर्माण कार्य हेतु लगभग 6 करोड़ 12 हजार रुपए से अधिक की अनुदान राशि को स्वीकृति मिली है। कृषि एवं कृषक कल्याण के उद्देश्य से पंडरिया विधानसभा अंतर्गत गन्ने की खेती करने वाले किसानों को भी बड़ी सौगात बजट में मिली है। लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना के 11,892 शेयरधारी किसानों को नियमानुसार 50 किलो शक्कर प्रदान करने हेतु मंडी बोर्ड निधि से 33 लाख 62 हजार 457 रुपए के अनुदान को दी स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना कवर्धा हेतु स्वीकृत 66 लाख 37 हजार 543 रुपये के अनुदान राशि से पंडरिया विधानसभा के उन सभी शेयरधारी किसान को भी इसका लाभ मिलेगा।

 

भावना बोहरा ने कहा कि इन सभी विकास व निर्माण कार्यों से पंडरिया विधानसभा की जनता को लाभ मिलेगा। विकास का संकल्प और जनहित के लक्ष्य के साथ प्रगति पथ पर प्रशस्त पंडरिया विधानसभा में सड़कों के निर्माण कार्य जन आकांक्षाओं को पूरा कर रहें हैं। मनरेगा के तहत कार्य करने वाले श्रमिकों को रोजगार देने की सराहनीय पहल हो रही है, आंगनबाड़ी के निर्माण से शिशु और माता पोषण एवं स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ के उद्देश को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एवं प्रदेश की भाजपा सरकार प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है। हमने बनाया है,हम ही संवारेंगे का संकल्प लेकर आज प्रदेश समृद्धि की राह पर अग्रसर है। अधोसंरचना का विकास हो या प्रदेश में महिलाओं,युवाओं,गरीब,किसान हर वर्ग के लिए योजनाओं के माध्यम से उनका लाभ पहुँचाने के लिए अनवरत प्रयास किये जा रहें हैं। जनहित की योजनाओं से जनता के जीवन को सुगम व सुरक्षित बनाने के साथ ही उन्हें विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के सार्थक प्रयास छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार द्वारा किये जा रहें हैं।

Related Articles

Back to top button