कवर्धाछत्तीसगढ़

किसानों को तत्काल गन्ना विक्रय राशि भुगतान की मांग को लेकर कांग्रेस पार्टी ने कारखाना प्रबंधन को सौंपा ज्ञापन

गन्ना बेचने के 5 माह बाद हजारों किसानों के 50 करोड़ से भी अधिक का भुगतान लंबित।

गन्ना बेचने के 5 माह बाद हजारों किसानों के 50 करोड़ से भी अधिक का भुगतान लंबित।

गन्ना किसानों का 50 करोड़ कारखाना में जमा, फिर भी किसानों अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए साहूकारों से लेना पड़ रहा है उधार – नवीन जायसवाल ब्लॉक अध्यक्ष पंडरिया।

आगामी 10 दिनों में पूर्ण भुगतान नहीं होने पर कांग्रेस पार्टी किसानों के अधिकार के लिए करेगा आंदोलन – रवि चंद्रवंशी युवा किसान नेता।

 

पंडरिया- पंडरिया स्थित शक्कर कारखाना साल दर साल किसानों को उनके भुगतान के मामले में रुलाती हुई नज़र आती है, कारखाना प्रबंधन द्वारा किसानों को उनके बेचे हुए गन्ने की राशि गन्ना बेचने के 4 से 6 महीने बाद दी जा रही है जिससे किसानों की स्थिति बिगड़ रही है। किसान अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए साहूकारों से महंगे दरों पर ब्याज से राशि ली जा रही है । किसानों को उनका अधिकार दिलाने उन्हें उनके बेचे हुए गन्ने का लंबित भुगतान पूर्ण कराने पंडरिया कांग्रेस पार्टी सामने आई है जिनके द्वारा कारखाना को तत्काल सम्पूर्ण भुगतान करने के लिए ज्ञापन सौंपा गया है साथ ही चेतावनी दी गई है कि यदि 10 दिनों में भुगतान नही हुआ तो आगे उग्र आंदोलन किया जावेगा।

ज्ञापन सौंपने के बाद पंडरिया ब्लॉक अध्यक्ष नवीन जायसवाल ने कहा कि गन्ना किसानों का इस कारखाने में 50 करोड़ से भी अधिक राशि जमा है (भुगतान के लिए लंबित है) फिर भी किसानों अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए साहूकारों से महंगे दरो पर ब्याज में उधार लेना पड़ रहा है जो कि शर्मनाक है कारखाना प्रबंधन तत्काल किसानों को भुगतन कराए

पंडरिया क्षेत्र के युवा किसान नेता रवि चंद्रवंशी ने कहा कि नवंबर माह से चालू हुई फैक्ट्री हजारों किसानों से गन्ना खरीदी करती है पर जब भुगतान की बारी आती है तो किसानों को 6से 8 महीने तक भुगतान नहीं किया जाता आज की स्थिति में देखे तो लगभग5000 किसानों के 50 करोड़ रुपये से भी अधिक की राशि भुगतान के लिए लंबित है आगामी समय मे किसान परिवारों में शादी का शुभारंभ हो जाएगा जिसके लिए किसानों को संसाधन की अत्यधिक आवश्यकता है, दुर्भाग्य है कि किसानों के पास खुद की कमाई पूंजी होने के बाद भी किसानों को भटकना पड़ रहा है।

युवा कांग्रेस नेता रवि चंद्रवंशी ने वर्तमान भाजपा सरकार और स्थानीय विधायक पर किसानों के अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि क्षेत्रीय विधायक जिस तरह जनसेवा ही भावना का टैग लिए चल रही है वह सिर्फ दिखावा मात्र है यदि क्षेत्र के लोगो की वास्तविक चिंता होती तो आज हमारे किसान भाई भुगतान के लिए परेशान नहीं होते न ही साहूकारों के आगे किसानों को झुकना पड़ता।

आज ज्ञापन सौंपते हुए प्रमुख रूप से नवीन जायसवाल,रवि चंद्रवंशी, सुभाष पूरी गोस्वामी, जलेश चंद्रवंशी, अस्वनी चंद्रवंशी, हनुमान चंद्रवंशी,शिसुपाल चंद्रवंशी,अरुण साहू, उमेश चंद्रवंशी,राजेश चंद्रवंशी, उमेश चंद्रवंशी, जुठेल साहू, राजकुमार पटेल,त्रिलोक निर्मलकर,जनक चंद्रवंशी, राहुल चंद्रवंशी सहित किसान भाई उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?