कवर्धाछत्तीसगढ़

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत जिला एवं विकासखंड स्तर पर होंगे विविध कार्यक्रम।

कलेक्टर ने कार्यक्रम की तैयारी को लेकर अधिकारियों को दिए जरुरी निर्देश।

कलेक्टर ने कार्यक्रम की तैयारी को लेकर अधिकारियों को दिए जरुरी निर्देश।

 

कबीरधाम,09 सितम्बर 2024/ आगामी 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक *”स्वभाव स्वच्छता -संस्कार स्वच्छता”* की थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान तथा 2 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा। इस अभियान अंतर्गत जिला, विकासखंड एवं ग्राम पंचायतों में विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम आयोजन की तैयारी के सम्बन्ध में कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने सोमवार को बैठक के माध्यम से अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए। उन्होंने सीईओ जिला पंचायत, उप संचालक पंचायत एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक को प्रतिदिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम की सूची तैयार करने के निर्देश दिए।इसी तरह जनपद सीईओ एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी समस्त को भी अपने विकासखंडो में कार्यक्रम आयोजन हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को भी प्रतिदिन गतिविधि आयोजित करनें हेतु निर्देशित किए एसडीएम को कार्यक्रम आयोजन की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई।

 

कलेक्टर श्री महोबे ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना, गांव में गंदे एवं कचरे ढेर जमा स्थानों की सफाई, मेगा स्वच्छता अभियान का आयोजन तथा स्वच्छाग्रही, सफाई मित्र के योगदान की सराहना, पिछले वर्ष किये गए कार्यों को एक उत्सव के रुप में मनाना है। स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 अंतर्गत किये जाने वाले गतिविधियों में 3 मुख्य आधार स्तम्भ है जिनमे स्वच्छता की भागीदारी, सम्पूर्ण स्वच्छता एवं सफाई मित्र सुरक्षा शिविर शामिल है। उन्होने बताया कि 17 सितम्बर से अभियान की शुरुआत होगी जिसमें सभी विभागों द्वारा अपने कार्यालय एवं परिसर की साफ सफाई के लिए श्रमदान किया जाएगा इसके साथ ही एक पेड़ माँ के नाम वृक्षारोपण किया जाएगा। शैक्षणिक सामूहिक प्रदर्शन अंतर्गत समुदायों को सोर्स सेग्रीगेशन, रिसायकिलिंग तकनीक और खाद बनाने के लिए इंटरएक्टिव सत्र और प्रदर्शनी का आयोजन, शालाओं में स्वछता विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, नारा लेखन, कविता लेखन,प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

 

ग्रामीण क्षेत्रों में फ़ूड जोन सफाई, कचरा संग्रहण एवं उचित प्रबंधन का कार्य किया जाएगा। स्वच्छ भारत कल्चरल फेस्ट अंतर्गत क्षेत्रीय पारंपरिक कला एवं संस्कृति के माध्यम से स्वच्छता का सन्देश का प्रचार किया जाएगा। जीरो वेस्ट इवेंट पद्धति पर विशेष अभियान का आयोजन किया जाएगा। जवाहर नवोदय विद्यालय एवं छात्रावासो में वेस्ट टू आर्ट के माध्यम से सुसज्जित करना एवं क्विज का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही स्वच्छता रैली, स्वच्छता संवाद, मानव श्रृंखला, विशेष ग्रामसभा, स्वछता चौपाल, स्वच्छता दौड़, साईकिल रैली और मैराथन का आयोजन कर स्थानीय समुदायों को शामिल किया जाएगा। स्वच्छ ग्राम पंचायत एवं स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता का आयोजन, वाल पेंटिंग्स एवं सुंदरीकरण का कार्य किया जाएगा।

 

कलेक्टर सभाकक्ष में अतिरिक्त कलेक्टर , एवं समस्त एसडीएम अन्य विभागों के समस्त अधिकारी ,समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी समस्त जनपदों से सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button