कवर्धाछत्तीसगढ़

कलेक्टर श्री महोबे ने भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना मर्यादित कवर्धा और ईथेनॉल उद्योग की समीक्षा बैठक ली।

कलेक्टर श्री महोबे ने भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना मर्यादित कवर्धा और ईथेनॉल उद्योग की समीक्षा बैठक ली।

कवर्धा,7 सितम्बर 2024। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना के प्रशासनिक भवन कार्यालय में भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना मर्यादित कवर्धा और पीपीपी मोड में स्थापित ईथेनॉल प्लांट की समीक्षा बैठक ली।

कलेक्टर ने आगामी पेराई सीजन 2024-25 के तैयारियों एवं मैन्टेनेन्स कार्याे की भी समीक्षा की गई। बैठक में एमडी श्री शर्मा ने बताया कि शक्कर कारखाना द्वारा निर्धारित शेड्यूल के अनुसार रिपेयर एवं मैन्टेनेन्स कार्यो को संपादित किया जा रहा है, जो निर्धारित अवधि में पूर्ण कर लिया जाएगा।

 

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने समीक्षा बैठक में पिछली गन्ना पेराई सीजन में कुल गन्ना खरीदी, शक्कर उत्पादन, राज्य शासन द्वारा गन्ना उत्पादक किसानों को किए राशि भुगतान,भुगतान के लिए शेष राशि सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में

कलेक्टर को कारखाना प्रबंध संचालक जी एस शर्मा ने बताया की पेराई सीजन 2023-24 में कारखाना द्वारा कुल 388828 में टन गन्ने की पेराई की गई तथा 12.50 प्रतिशत के मान से कुल 433934 क्विंटल शक्कर का उत्पादन किया गया। सहकारिता विभाग द्वारा गन्ना किसानों को किए गए भुगतान राशि की भी जानकारी दी गई, जिसमें बताया गया कि कारखाना द्वारा गन्ना किसानों को एफ.आर.पी. संपूर्ण राशि 113.52 करोड़ रुपए के संपूर्ण राशि का भुगतान कर दिया गया है। अतिरिक्त रिकव्हरी की राशि 35.81 करोड़ होती है, जिसमें से दो किस्तों में राशि 17.14 करोड़ रुपए का भुगतान कारखाना द्वारा कर दिया गया है तथा शेष राशि 18.66 करोड़ रुपए का भुगतान भी कारखाना द्वारा शीघ्र कर दिया जाएगा।

 

कलेक्टर श्री महोबे ने समीक्षा बैठक में ईथेनॉल प्लांट के उपस्थिति प्रतिनिधि से भी ईथेनॉल प्लांट की समीक्षा की और ईथेनॉल प्लांट को यथा शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिया। *जिस पर ईथेनॉल प्लांट के डायरेक्टर श्री राजेश गौतम ने बताया कि आगामी सप्ताह में दोनो शक्कर कारखानों से मोलासेस का उठाव शुरू कर लिया जाएगा एवम ईथेनॉल प्लांट को शुरू कर लिया जाएगा।* कलेक्टर ने कारखाना में नवनिर्मित प्रशासनिक भवन खण्ड-2 का निरीक्षण गया और कारखाना के समस्त अधिकारी/कर्मचारी/श्रमिक को अपने कर्तब्य स्थल पर उपस्थित रह कर कार्य संपादित करने तथा कार्यालयीन अनुशासन का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

 

कलेक्टर द्वारा लिये समीक्षा बैठक में कारखाना के प्रबंध संचालक श्री गौरी शंकर शर्मा, महाप्रबंधक (वित्त) श्री दिनेश कुमार बीसी, महाप्रंधक (प्रशासनिक) अंकित मरकाम, श्री बी.एस. पोटपोसे, चीफ केमिस्ट, श्री के.के. यादव, गन्ना प्रबंधकर तथाा ईथेनॉल प्लांट के डायरेक्टर श्री राजेश गौतम उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button