कवर्धाछत्तीसगढ़पंडरिया

पंडरिया छेत्र के गन्ना उत्पादक किसानों का वर्षों पुराना नया शेयर का मांग, सवाल बनकर गुंजा विधानसभा सत्र में।

*जोगी कांग्रेस विधायक श्रीमती रेणु जोगी द्वारा सहकारिता मंत्री से पूछा गया सवाल- किसानों को कब मिलेगा नया शेयर*

 

*किसानों को नया शेयर की सुविधा मिले इसके लिए किसानों के साथ जल्द मुख्यमंत्री जी से मुलाक़ात करेंगे — डॉ रेणु जोगी विधायक व सुप्रीमो जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे*

 

*किसानों को नया शेयर देने की योजना नही होने की बात कहना किसानों के साथ धोखा है – रवि चंद्रवंशी*

 

*5 साल में भूपेश बघेल सरकार ने एक भी जरूरतमंद किसान को शेयर नही दे पाए ,दुर्भाग्यपूर्ण है- रवि चंद्रवंशी

विधानसभा से प्राप्त आंकड़ा।

सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना पंडरिया में कुल 11882 शेयरधारी किसान है, जिसमे किसानों को अंतिम बार शेयर दिनांक 29/03/2017 को जारी किया गया है।

पंडरिया – वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है, जहाँ पर सभी जनप्रतिनिधियों के द्वारा अपने छेत्र सहित अन्य जनहित के मुद्दों पर सरकार से सवाल पूछने व सरकार को घेरने का प्रयास कर रहे है, इसी कड़ी में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे विधायक श्रीमती रेणु जोगी द्वारा कबीरधाम जिला के पंडरिया छेत्र के गन्ना उत्पादक किसानों को शक्कर कारखाना में नया शेयर प्रदान करने का मुद्दा उठाया।

विधायक श्रीमती रेणु जोगी द्वारा सहकारिता मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से सवाल पूछा गया कि (1) सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना पंडरिया में वर्तमान में अभी कितने शेयर धारी किसान है? (2)उक्त शक्कर कारखाना में किसानों को आखिरी शेयर कब प्रदान किया गया था? व (3) उक्त कारखाना में किसानों को नया शेयर जारी कब से करने की योजना है?

 

उक्त सवालों पर मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम जी का लिखित जवाब आता है कि (1) सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना पंडरिया में कुल 11882 शेयरधारी किसान है, (2)जिसमे किसानों को अंतिम बार शेयर दिनांक 29/03/2017 को जारी किया गया है (3)और वर्तमान में किसानों को नया शेयर जारी करने की कोई योजना नही है

 

विधायक व रास्ट्रीय अध्यक्ष जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे श्रीमती रेणु जोगी द्वारा पंडरिया छेत्र के किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि आप किसान भाइयों के साथ मैं बहुत जल्द माननीय मुख्यमंत्री जी से मिलने का प्रयास करूंगी जिससे निश्चित तौर पर आप लोगो की नए शेयर की मांग पूरी हो सकती है।

पंडरिया छेत्र के जोगी कांग्रेस के युवा किसान नेता रवि चंद्रवंशी ने बताया कि हमारे द्वारा विगत 3 वर्षों से लगातार छेत्रिय किसान जो पूर्व में शेयर लेने से वंचित रह गए है ऐसे किसानों को नया शेयर प्रदान किया जाए इसके लिए कई बार आवेदन निवेदन किया जा चुका है, 16 मार्च 2021 में कारखाना के सामने किसान महापंचायत व 23 जनवरी 2023 को किसान आक्रोश रैली के माध्यम से लगातार शाषन प्रशासन से नया शेयर हेतु गुहार लगाया जा रहा है परंतु सरकार है कि किसानों की मांगे नही सुन रही है जिससे हजारों किसानों की समस्याये दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

चंद्रवंशी ने बताया कि एक माह पूर्व किसानों की समस्याओं के बारे में जब हमारे सुप्रीमो विधायक श्रीमती रेणुअजित जोगी जी को अवगत कराया गया तभी उनके द्वारा अस्वाशन दिया गया था कि आगामी विधानसभा सत्र में मैं पंडरिया छेत्र के किसानो की आवाज जरूर उठाउंगी,जो उन्होंने आज कर कर दिखाया अब सरकार की बारी है कि जो सरकार पिछले 5 सालों में एक भी किसानों को नया शेयर प्रदान नही कर पायी है वो कम से कम।अपने कार्यकाल ख़त्म होने तक जरूरतमंद किसानों को शेयर प्रदान करे नही तो स्वयं को किसान हितेषी सरकार कहलाना बंद करे।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?