कवर्धाछत्तीसगढ़

शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर लापरवाही बरतने पर होगी कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही श्री संदीप कुमार अग्रवाल

समीक्षा बैठक से नदारद ग्राम पंचायत बहरमुडा एवं मैनपुरी के सचिव के वेतन कटौती के निर्देश

 

ग्राम पंचायत लालपुर कला, मथानी कला एवं रवेली के सचिवों द्वारा सही जानकारी नहीं देने पर कारण बताओ नोटिस जारी

 

गोधन न्याय योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण सहित अन्य विभागीय कार्यों की ग्राम पंचायतवार समीक्षा कर सीईओ जिला पंचायत में जाना जमीनी हकीकत

 

 

कवर्धा, 12 नवम्बर 2022। राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का बेहतर क्रियान्वन के लिए कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के निर्देशन पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। साथ ही योजनाओं का बेहतर क्रियान्वन नही करने और उन योजनाओं पर लापवाही बरते वाले मैदानी कर्मचारियों की जवाबदेही भी तय की जा रही है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने आज फ्लैशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए योजना में लापरवाही बरतने एवं योजनाओं का सही क्रियान्वयन नहीं करने के कारण जनपद पंचायत कवर्धा के विभिन्न ग्राम पंचायतों के सचिवों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जिला पंचायत कबीरधाम के सभा कक्ष भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में गोधन न्याय योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, 15 वे वित्त आयोग योजना के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। जनपद पंचायत कवर्धा के गौठानो में हो रहे गोबर खरीदी की वृस्तित जानकारी ली गई।ग्राम पंचायत लालपुर कला एवं ग्राम पंचायत मथानी कला के सचिव द्वारा जानकारी सही नहीं देने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।गौठान में हो रहे गोबर खरीदी के साथ-साथ समहू द्वारा गोबर से खाद उत्पादन की जानकारी ली गई। बैठक में अनुपस्थित ग्राम पंचायत बहरमुडा और ग्राम पंचायत मैनपुरी के सचिव का 1 दिन का वेतन कटौती करने के निर्देश उपसंचालक पंचायत को दिए गए। बैठक में सभी सचिवों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी गौठानो में प्रत्येक पखवाड़े कम से कम 30 क्विंटल गोबर की खरीदी पंजीकृत हितग्राहियों से अनिवार्य रूप से किया जाए और इसी क्रम में खाद उत्पादन का भी कार्य चलता रहे। ग्राम पंचायत धमकी के सचिव द्वारा अध्ययतन जानकारी नहीं दिए जाने पर कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी गई की कार्य में सुधार नहीं किया गया तो अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जाएगा। गौठानो में निर्मित वर्मी टैंक में तिथि युक्त जानकारी लिखा जाए जिससे पता चले कि कब गोबर भरा गया है एवं किस तिथि को वर्मी खाद है बनाया गया है। सभी ग्राम पंचायत सचिवों को कड़े निर्देश देते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि इस योजना का संपूर्ण लाभ संबंधित हितग्राहियों को समय सीमा में मिलता रहे।

 

निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत हो रहे आंगनबाड़ी भवन निर्माण एवं सैगरीगरेशन शेड की कार्यवार समीक्षा की गई। सभी तकनीकी सहायको और सब इंजीनियर को निर्देशित करते हुए कहा गया कि भवन निर्माण के स्लैब का कार्य अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के मार्गदर्शन में ही पूर्ण किया जाएगा तथा स्लैब ढलाई होने के पूर्व संबंधित एसडीओ अनिवार्य रूप से भवन का निरीक्षण करेंगे। ग्राम पंचायत सचिवों को मुख्यालय में रहने निर्देश देते हुए सीईओ जनपद पंचायत को यह सुनिश्चित करने कहां गया। इस बाबत जनपद स्तर से टीम बनाकर सचिवों के मुख्यालय में रहने की स्थिति की जांच करने के निर्देश दिए गए। स्वच्छ भारत अभियान ग्रामीण के तहत ग्राम पंचायतों में हो रहे व्यक्तिगत शौचालय एवं सामुदायिक शौचालय को शासन के निर्देशानुसार यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। सीईओ जनपद पंचायत को कहा गया कि सभी निर्माण कार्य पूर्ण करते हुए उनकी कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जिला पंचायत पर प्रस्तुत किया जाए जिससे कि कार्य की भौतिक स्थिति के बारे में शासन को अवगत कराया जा सके। 63 ग्राम पंचायतों में सोख्ता गड्ढा के निर्माण की समीक्षा की गई तथा इन कार्यों को आगामी दो सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। 15 वे वित्त आयोग योजना अंतर्गत पंप स्थापना, भवन नवीनीकरण कार्य, नाली निर्माण, सांस्कृतिक मंच एवं पेयजल के कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश मैदानी अमलो को दिए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत निर्माणाधीन आवासों को तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश क्षेत्र के तकनीकी सहायक एवं सचिवों को दिया गया। इस संबंध मे निर्देशित करते हुए सीईओ ज़िला पंचायत ने कहा कि सभी निर्मित आवास का चरणबद्ध तरीके से जियो टैग कर ऑनलाइन एंट्री पूर्ण कराई जाए जिससे कि हितग्राहियों को समय अवधि में राशि का भुगतान सुनिश्चित हो सके। श्रद्धांजलि योजना राजीव गांधी किसान या योजना राजीव युवा मितान क्लब जैसे अन्य योजनाओं की भी ग्राम पंचायत वर समीक्षा की गई जनपद पंचायत कवर्धा के ग्राम पंचायतों की समीक्षा बैठक में उपसंचालक पंचायत श्री राज तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कवर्धा श्री केशव वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा जनपद पंचायत कवर्धा, जिला पंचायत के सभी शाखा प्रभारी, जनपद पंचायत के सभी आंतरिक लेखा परीक्षण एवं कर रोपण अधिकारी, तकनीकी सहायक, सभी सब इंजीनियर एवं ग्राम पंचायत सचिव बैठक में उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button