कवर्धाछत्तीसगढ़

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बालक पिपरिया संकुल-पिपरिया कवर्धा में डा.सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी जयंती को ही “शिक्षक दिवस”के रूप में मनाया गया।

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बालक पिपरिया संकुल-पिपरिया कवर्धा द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 05 सितंबर को डा.सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी जयंती को ही “शिक्षक दिवस”के रूप में मनाया है। प्रधान पाठिका श्रीमती संयोगिता सोनी , शिक्षक बिहारी दास वैष्णव व शिक्षक रोहित साहू ने तैलचित्र पूजा अर्चना की। शिक्षक बिहारी दास वैष्णव ने बच्चों को बताया कि इसका जन्म 05 सितंबर 1988 को इन्द्र प्रदेश के तिरुतानी शहर में हुआ था।सन1918 में डा.राधाकृष्णन मैसूर विश्वविद्यालय में दर्शन शास्त्र के प्रोफेसर था।

यह एक महान शिक्षाविद ,विद्वान, अध्यात्म, दार्शनिक व राजनेता था इन्होंने भारत की शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। शिक्षक रोहित साहू ने बताया कि डा.राधाकृष्णन भारत के संविधान सभा के भी सदस्य थे। सन1952 में भारत के उपराष्ट्रपति तथा सन1962 में भारत के द्वितीय राष्ट्रपति बने। इन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रधान पाठिका श्रीमती संयोगिता सोनी, शिक्षिका श्रीमती रामकली गुप्ता, श्री मती अर्चना शर्मा, शिक्षक श्री बिहारी दास वैष्णव, शिक्षक रोहित साहू, श्रीमती मनोरमा तथा उपस्थित सभी बच्चों के साथ उत्साह पूर्वक मनाया गया।

Related Articles

Back to top button