कवर्धाछत्तीसगढ़

कलेक्टर ने किसानों की ऋणी वसूली में किए गए लाखों रूपए के अनियमितता की जांच कर एफआरआई दर्ज कराने के निर्देश दिए

बैठक में अधिकारियों ने बताया- खैरझीटी प्राथमिक सेवा सहकारी के प्रभारी प्रबंधक तीन अलग-अलग प्रकरणों के अनियमिति के है आरोपी, एक प्रकरण पर हो चुका है अपराध दर्ज

 

कवर्धा, 29 अगस्त 2022। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज समय-सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए पंडरिया विकासखण्ड के खैरझीटी प्राथमिक सेवा सहकारी समिति के प्रभारी प्रबंधक के विरूद्ध चल रहे आर्थिक अनियमिता की जांच को शीघ्र पूरा करने और उनके विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध करने के सख्त निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर द्वारा जिले में कानून व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेंद सिंह, अपर कलेक्टर श्री बीएस उईके, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर व एसडीएम, डिप्टी कलेकटर, व संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए खैरझिटी प्रभारी प्रबंधक के विरूद्ध चल रही जांच की पूरी जानकारी ली। बैठक में जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी श्री आरपी मिश्रा ने बताया कि खैरझीटी प्रभारी प्रबंधक द्वारा समिति के किसानां की ऋणी वसूली में लगभग 21 लाख रूपए की अनियमितता बरती गई है। ऋण वसूली के बाद भी किसानों के खातों में समायोजन नहीं किया गया। इस पूरे प्रकरण में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक राजनांदगांव द्वारा दो सदस्यीय जांच टीम बनाई गई है। जांच चल रही है। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि उक्त प्रभारी के विरूद्ध तीन अलग-अलग आर्थिक अनियमितता पर जांच चल रही थी, जिसमें एक प्रकरण पर अपराध दर्ज कर लिया है। खाद्य अधिकारी ने बताया कि प्रभारी प्रबंधक का मूल पद विक्रेता है, उनके द्वारा पीडीएस का लगभग 4 लाख रूपए राशन समाग्री में अनियमितता बरती गई थी। इस मामले में अपराध दर्ज कर दिया गया हैं। बैठक में अधिकारियों ने यह भी बताया कि धान खरीदी के लिए उक्त प्रबंधक को प्रभारी बनाया गया था। पिछले वर्ष हुई धान खरीदी में उक्त धान खरीदी के धान उठाव में लगभग आठ से नौ सौ क्विंटल धान का साल्टेज बताया गया है। कलेक्टर श्री महोबे ने इस प्रकरणों पर जांच कर सख्त कार्यवाहीं के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज यहां समय सीमा की बैठक लेकर लंबित प्रकरणों की समीक्षा। उन्होने सभी लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जनपदवार पूर्व में स्वीकृत पीएम आवास योजना के प्रगति की जानकारी ली तथा अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पंडरिया जनपद पंचायत क्षेत्र के वनांचल क्षेत्रों में बन रहे आवास कार्यों की जानकारी लेते हुए जनपद सीईओ को आवश्क दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में ग्राम छटां के ग्रामीणां द्वारा हॉप नदी के अपरदन अथवा कटाव के संबंध में प्राप्त आवेदन को समय सीमा की बैठक में शामिल किया है। उन्होने इस आवेदन की समीक्षा करते हुए आरईएस, जलसंसाधन विभाग और संबंधित एसडीएम को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि हॉप नदी में बरसात के पानी अथवा बाढ़ की वजह से ग्राम छटां के नदी तट पर तेजी से कटाव हो रहा है। नदी तट पर बिराजित ग्राम देवी स्थल के आसपास तेजी से कटाव हो रही है। कलेक्टर ने इस संबंध में आवश्क निर्देश दिए। कलेक्टर ने भिक्षा वृत्ति रोकने जिला बाल संरक्षण अधिकारी को एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम दरिगवां के संबंध में लंबित प्रकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने राजीवगांधी युवा मितान क्लब के गठन व उनके गतिविधियों के संबंध में एसडीएम को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में शासन के फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली।

 

 

 

तहसील अथवा थाना व चौकी स्तर पर गणेश उत्सव समिति की बैठक लेने के निर्देश

 

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था की गहनता से समीक्षा की। कलेक्टर ने इस संबंध में एसडीएम और पुलिस अधिकारियो को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेंद सिंह ने बताया कि कोविड संक्रमण के दो साल के बाद इस वर्ष गणेशउत्साव के प्रति लोगों में ज्यादा उत्साह देखा जा रहा है। ग्रामीण से लेकर नगरीय निकायों में भी गणेशउत्सव के प्रति उत्साह बनी हुई है। उन्होने जिले के सभी तहसील,थाना, अथवा चौकी स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियो, पुलिस अधिकारी व संबंधित गणेश उत्सव समिति के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित कर इस संबंध में निर्देश दिए है।

Related Articles

Back to top button