कवर्धाछत्तीसगढ़संपादकीय

भावना ने दी मानवता की मिशाल,19 आदिवासी मृतकों के परिवार के प्रति खोली सेवा की पिटारा ।

परहित सरिस धर्म नहिं भाई,परपीडा सम नही अधमाई ,, तुलसीदास के रचना में खरी उतरी भावना मनिष बोहरा

परहित सरिस धर्म नहिं भाई,परपीडा सम नही अधमाई ,, तुलसीदास के रचना में खरी उतरी भावना बोहरा।

*बल्लुराम डांट काम -संपादक विजय धृतलहरे*

पंडरिया -: सेमरहा निवासी आदिवासी परिवार तेन्दूपत्ता तोड़कर लौटते समय दुर्घटना की शिकार हुई और खाई में अनियंत्रित पिकअप गीर गई इसलिए पिकअप में सवार 36 में से 19 लोग घटना स्थल में दम तोड दिए, कुछ इलाज से स्वस्थ हो गये, कुछ ने गाड़ी से कुद कर जान बचा लिए ,यह घटना ह्रदय विदारक घटना है इस घटना ने पुरे मानव समाज को हिला कर रख दिया।यह घटना क्षेत्र में पहली बार हुई इसलिए इस जैसे घटना से इन्सान क्या करें क्या ना करें विचार करने में असहजता हो गये।

एक तरह से “दुखों का पहाड़ टुटना,, इसी तरह के घटना को समझा जा सकता है! इस तरह के गंभीर घटना में” तीनके का सहारा,, काफी होता है पर तीनका ही नहीं पुरी की पुरी दुखों को अपने सर मैं कोई और लें लें तो आप कल्पना करें उस दुखी परिवार के लिए तो वैसे ही हुआ जैसे उनसे बिछुडे सदस्य की भरपाई हो गई है कुछ इसी तरह ही माना जा सकता है अब इस बात को कहने वाले सुनने वाले देखने वाले अपने अपने विचार के अनुकूल वक्तब दें सकते हैं पर यह अनुभुति तो वही ज्यादा समझ सकते हैं जीनके घर यह घटना घटी और उन्हें तीनके का सहयोग करने वाले सहयोगी उन्हें मिलें और सहयोग बीना स्वार्थ के करने वाले सहयोगी ही इस परम अनुभव का अनुभुति कर पायेगा ।

आप को बतादे ग्राम सेमरहा कुकदुर की घटना अकल्पनीय है! इस घटना दिन से अंतिम दशगात्र तक राजनैतिक नेता उस गांव का ख्याल रखें और मेल मिलाप चलते रहा है पर बडी बात यह है! दसगात्र के बाद यह गांव व पिडित परिवार को लोग धीरे-धीरे भुल जायेंगे कोई मिलने नहीं आयेगा ,सीर्फ एक याद रह जायेगा पर वह ब्यक्ति जो उस पिडित परिवार के बच्चों को संवारने पालक बन कर उनके उज्जवल भविष्य तैयार करने में लग जायें इसे क्या कहेंगे ? मुझे लगता है यही है मानवीय भाव की असल कार्य और हम कह सकते हैं “मानवता की मिशाल है,, तुलसी दास जी की यह रचना याद आति है “परहित सरिस धर्म नहीं भाई, परपीड़ा सम नहीं अधमाई,, जबकि राजनैतिक चरित्र अब तक उद्देश्य ब्याय करती है बीना उद्देश्य ब्यय करने वाली है ओ है भावना की भावना जो सेमरहा गांव के घटना पर उभर कर आई और पुरे मानव समाज के लिए यह एक मानवता की मिशाल बन कर सामने दिखाई दें रही है ।

पंडरिया क्षेत्र की विधायक भावना बोहरा यह सच है राजनीतिक सदस्य हैं पर यह सेमरहा गांव के घटना में राजनीति से परे होकर घटना दिन से अब तक जो सेवा कार्य किया जीसमे घटना समय पिडितो को मदद करते हुए इलाज का तत्काल बेवस्था कर मृतकों के लिए पोस्टमार्टम तुरंत कराना घर तक पहुंचाने का बेवस्था अंतिम संस्कार का प्रबंध पिडित परिवार को तत्काल आर्थिक सहयोग जिसमें ग्रह मंत्री विजय शर्मा द्वारा संवेदनशील भाव से सहयोग पर उतर कर मृतकों को 5-5 लाख रुपया 50-50 हजार घायलों को इसके अतिरिक्त 6/4 के तहत 4_4 लाख रुपया का आर्थिक सहयोग अलग से करने का घोषणा कर और भी जरूरी सहयोग कर किसी बात की कमी नहीं होने देना और अस्थी विसर्जन का पुरा प्रबंधन करना और पिडित परिवार के बच्चों को गोद लेकर पुरा परवरिश का जिम्मा उठा लेना और अब दशगात्र का पुरा जिम्मेदारी उठा कर उम्मीद से अधिक उपस्थिति को भोजन कराना यह पुरा लगातार परिवार के एक मुखिया का जिम्मेदारी निभाते दिखाई देना।

अब तक किसी और जगह देखने को शायद किसी को नहीं मिला होगा पर यह सब कर दिखाई पंडरिया के विधायक भावना बोहरा ने आप कल्पना कर सकते हैं यें सब विधायक नहीं भी करती तो उनके विधायकी पर कोई आंच नहीं आने वाली है यह हस्ती कोई आम हस्ती भी नहीं है पर भी इन सब बातों को साइड में रख कर भावना की मन की भावना सेवा करना ही प्रमुख हैं जो समय समय पर उभर ही आता है जो ग्राम सेमरहा के 19 आदिवासी मृतकों के परिवार के प्रति एक बार और उभर कर दिखाई दिया है इसे ही कहते है।

परहित सरिस धर्म नहीं भाई, परपीड़ा सम नहीं अधमाई’ तुलसीदास जी की रचना का जीता जागता उदाहरण भावना है हम कह सकते हैं मानवता की मिशाल है भावना बोहरा।

Related Articles

Back to top button