कवर्धाछत्तीसगढ़

कलेक्टर ने ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से प्रभावित फसलों का मुआयना करने खेतों तक पहुंचे

कलेक्टर ने किसानों से चर्चा की, बीमाधारी और गैर बीमा धारी किसानों को नियमानुसार मुआवजा के लिए प्रकरण तैयार किए जाएंगे

कलेक्टर ने किसानों से चर्चा की, बीमाधारी और गैर बीमा धारी किसानों को नियमानुसार मुआवजा के लिए प्रकरण तैयार किए जाएंगे

कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व, कृषि, उद्यानिकी और बीमा प्रतिनधि ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे

 

कवर्धा, 13 फरवरी 2024। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने मंगलवार को राजस्व, उद्यानिकी, कृषि और फसल बीमा कंपनी के साथ बेमौसम बारिश और ओला वृष्टि से रबी फसलों को पहुंची क्षति का मुआयना करने कवर्धा, पिपरिया और सहसपुर लोहारा तहसील के विभिन्न ग्रामों का दौरा किया। कलेक्टर ने पिपरिया तहसील के ग्राम बैजी, दुधिया, सहसपुर लोहारा तहसील गोरखपुर, सिघौरी, बाजार चारभाठा, गैदपुर, दानीघटोली पहुंचे, वहां के किसानों से चर्चा की और उनके खेतों तक पहुंचे। कलेक्टर ने बैजी गांव में सुरेन्द्र साहू के खेत में लगे चना के फसल का अवलोकन किया। इसके अलावा कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम पीसी कोरी, उद्यानिकी अधिकारी श्री आरएन पाण्डेय ने गैंदपुर और गोरखपुर के किसानों से चर्चा कर उनके खेतों पर पहुंचे। कृषि उपसंचालक श्री राकेश शर्मा ने बीमा कंपनी के साथ रामपुर, बोड़ला तहसील के रामपुर, सिवनीखुर्द पहुंचकर वहां चना और गेहूं फसलों का निरीक्षण किया। 

कलेक्टर श्री महोबे ने बैजी में किसानों से चर्चा करते हुए कहा कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से पहुंचे फसलों की क्षति का आंकलन तहसीलवार किया जा रहा है। कलेक्टर ने किसानों को बताया कि राजस्व अनुविभाग स्तर पर राजस्व अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि व अपने तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, पटवारी, कृषि विभाग के आरईओ और बीमा कंपनी के एक प्रतिनिधि के साथ ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का सघन आंकलन करें। उद्यानिकीय फसलों की क्षति का भी आंकलन किया जा रहा है। यहां किसानों ने बताया कि इस क्षेत्र में अधिकांश किसानांं के द्वारा चना, गेहू, तुंहर और मसूर की फसलें ली गई है। सभी फसलों 80 प्रतिशत के अधिक तक नुकसान हो गया है। कलेक्टर ने किसानों के बताया कि फसलों की क्षति के आधार पर बीमा कंपनी और प्राकृतिक आपदा राजस्व पुस्तक परिपत्र के तहत क्षति का आंकलन किया जाएगा और नियमानुसार किसानों को उकने क्षति पूर्ति के लिए प्रकरण तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान परेशान ना हो। गांव के पटवारी, राजस्व निरीक्षक, आरईओ और बीमा कंपनी के प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे। उन्हांने यह भी बताया कि किसान अपने बीमा की पावति, आधार कार्ड, मोबाईल नम्बर सहित आवश्यक दस्तावेज तैयार कर रहे।

कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम श्री पीसी कोरी ने गैदपुर में गेहूं फसल का भी अवलोकन किया। वहां उन्होंने किसानों से चौपाल लगाकर चर्चा की। किसानों के साथ उनके खेतों तक पहुंचे और किसानों के गेहू, चना फसल का अवलोकन किया। उन्होने आरईओ को ग्राम में चौपाल लगाकर बीमाधारी किसानों और गैर बीमाधारी किसानों की सूची तैयार करने और उकने खेतों तक पहुंच क्षतिपूर्ति के लिए प्रकरण तैयार करने के निर्देश भी दिए।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?