कवर्धाछत्तीसगढ़

प्रधानमंत्री जनमन योजना एवं जिला पंचायत के आय व्यय पर सामान्य सभा में हुई चर्चा

श्रीमती सुशीला भट्ट के अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला पंचायत सदस्यों ने अपने क्षेत्र से संबंधित विषयों को सदन में रखा

श्रीमती सुशीला भट्ट के अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला पंचायत सदस्यों ने अपने क्षेत्र से संबंधित विषयों को सदन में रखा

पीएम जनमन योजना से ज़िले के विशेष पिछड़ी जनजातियों को मिलेगा पक्के आवास सहित अन्य सुविधाएं

 

कवर्धा, 30 जनवरी 2024। जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा की बैठक में जिला पंचायत के वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट प्राकलन और प्रधानमंत्री जनमन योजना की विस्तृत समीक्षा अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में की गई। जिला पंचायत आय व्यय का बजट प्रस्तुत करते हुए लेखाधिकारी श्री भानु प्रताप नेताम ने सदन को बताया कि जिला पंचायत को विभिन्न योजनाएं जैसा मूलभूत योजनाएं 15वे वित्त आयोग योजना महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मुख्यमंत्री ग्रामीण आंतरिक विद्युतीकरण पंचायत सशक्तिकरण मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सहित अन्य साधनों से राशि शासन से प्राप्त होता है तथा योजना पर व्यय किया जाता है।

प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत जानकारी देते हुए आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा सदन में उपस्थित सदयसो को बताया गया की केंद्र सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी योजना प्रारंभ किया गया है, जिसमे जिले के वनांचल क्षेत्र में निवास करने वाले विशेष पिछले जनजाति परिवारों को शासकीय योजनाओं से शत प्रतिशत लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत 11 बिंदुओं पर विभिन्न विभाग मिलकर कार्य करेंगे। जिसमें मुख्य रूप से विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के माध्यम से पक्का आवास निर्माण होगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के द्वारा वनांचल क्षेत्र के सभी मंजरा-टोला एवं गांव को पक्के सड़कों से जोड़ा जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत पाइपलाइन के माध्यम से स्वच्छ पेयजल एवं जलापूर्ति।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मोबाइल चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार होगा। समग्र शिक्षा के अंतर्गत छात्रावासों का निर्माण एवं संचालन शामिल है। महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण एवं संचालन बहुउद्देशीय केंद्रों का निर्माण होगा। दूरसंचार विभाग के माध्यम से मोबाइल टावरों की स्थापना क्रेडा से सौर ऊर्जा के द्वारा सड़कों और अन्य स्थानों पर प्रकाश की व्यवस्था जैसे अनेक कार्य से वनांचल क्षेत्र के निवासियों को लाभान्वित किया जाएगा।

श्रीमती सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जिला पंचायत सदस्य श्री राम कुमार भट्ट श्री तुकाराम चंद्रवंशी श्री राम कृष्ण साहू श्री मुखी राम मरकाम श्रीमती रामकली धुर्वे एवं सांसद प्रतिनिधि लोकसभा क्षेत्र राजनंदगांव श्री संतोष पटेल को जानकारी देते हुए सीईओ जिला पंचायत कबीरधाम श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 7858 परिवारों का सर्वे किया गया है। जिसमें से 7071 परिवारों का पंजीयन हो चुका है। 3554 परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति करते हुए 2956 आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त की राशि 40 हजार रुपए संबंधित के बैंक खाते में जारी किया गया है। सदन को आगे जानकारी देते हुए बताया गया कि पीएम जनमन योजना से आवास के लाभार्थियों को 2 लाख 39 हजार रुपए प्रदान किया जाएगा। जिसमें से 2 लाख रुपए आवास निर्माण के लिए 12 हजार रुपए शौचालय निर्माण के लिए एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से 95 दिवस का रोजगार और उसका मजदूरी भुगतान प्राप्त होगा।

ग्रामीण अंचलो में मूलभूत सुविधाओं के विस्तार पर अपनी बात रखते हुए जिला पंचायत सदस्य श्री राम कुमार भट्ट ने योजना के अंतर्गत सड़क निर्माण पर अपनी बात रखी जिस पर सदन को बताया गया की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 47 सड़कों का निर्माण इस योजना के अंतर्गत प्रस्तावित है जिसमें 186 किलोमीटर सड़कों का निर्माण होगा। जिला पंचायत सदस्य श्री तुकाराम चंद्रवंशी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों का सिलेंडर रिफिलिंग सुगमता पूर्वक हो इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने हेतु सुझाव दिया गया। इसी तरह श्री संतोष पटेल ने चर्चा के दौरान बताया कि ग्राम पंचायत समनापुर में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के गैस वितरण में विलंब हो रहा है जिसे जल्दी पूर्ण करने की बात कही गई। जिला पंचायत के सामान्य सभा में सभी विभागों को निर्देशित करते हुए सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने कहा कि सदस्यों द्वारा चाही गई जानकारी एवं दिए गए निर्देशों का समय पर पालन सुनिश्चित करें। बैठक में सभी विभागों के जिला अधिकारी एवं जिला पंचायत के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?