रायपुर

हजारों छठ व्रती ने महादेव घाट पर डूबता सूर्य को अर्घ्य दिया

* आज होगा उषा अर्घ्य

*भोजपुरी लोक गायक मोहन राठौर, लोक कलाकार दिलीप षड़ंगी, भोजपुरी कलाकार प्रियंका पांडेय के गीतों पर रातभर झूमे रायपुर वासी
*अंतर्राष्ट्रीय नृत्य नाटिका प्रसिद्ध सोनाली और तरुण चोपड़ा ग्रुप के कलाकारों ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुति से लोगों का दिल जीता
* मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की छठ महापर्व आयोजन समिति को महादेव घाट पर छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा जमीन दी जाएगी ।

रायपुर, 30 अक्टूबर 2022: –
चार दिवसीय छठ पूजा के तीसरे दिन हजारों छठ व्रती ने महादेव घाट पर छठ पूजा के तीसरे दिन आज रविवार संध्या को डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया । हजारों छठ व्रती महादेव घाट पर भगवन भास्कर को संध्या अर्घ्य दिया । कल सोमवार को उषा अर्घ्य होगा । कल उषा अर्घ्य के साथ ही चार दिवसीय छठ पूजा समाप्त हो जायेगा । उषा अर्घ्य के बाद छठ व्रती अपना 36 घंटे के निर्जला उपवास कल सोमवार को तोड़ेंगे । समिति के द्वारा रविवार को खारुन नदी के महादेव घाट पर हजारों दीपों से भव्य संध्या आरती आयोजित की गयी । समिति के द्वारा विशाल भंडारे का आयोजन सोमवार 31 अक्टूबर की सुबह महादेव घाट पर किया जायेगा ।

राज्यपाल अनुसुइया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री कवासी लखमा, छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री अमरजीत भगत, विधायक सत्यनारायण शर्मा, बृजमोहन अग्रवाल, विकास उपाध्याय, मेयर ऐजाज ढेबर, वीणा सिंह, राजेश मूणत, संजय श्रीवास्तव, प्रफुल्ल विश्वकर्मा, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष पंकज शर्मा, कांग्रेस नेता आर पी सिंह एवं अन्य गण्यमान महादेव घाट पर आयोजित छठ पूजा कार्यक्रम में रविवार संध्या को शामिल हुए ।

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल पहली बार किसी छठ पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए । राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कहा है कि पहली बार छठ पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए, राज्यपाल अनुसुइया उइके ने उत्तर भारतीय समाज के लोगों को छठ पर्व की बधाई दी ।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छठ पूजा में सूर्य और छठी मैया की पूजा की जाती है और यह पर्व पूरे दुनिया में मनाई जाती है । छठ महापर्व आयोजन समिति के प्रमुख राजेश कुमार सिंह की शासन द्वारा जमीन देने की मांग पर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की छठ महापर्व आयोजन समिति को महादेव घाट पर छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा जमीन दी जाएगी ।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महापर्व आयोजन समिति महादेव घाट रायपुर के प्रमुख श्री राजेश कुमार सिंह ने कहा की छठ पर्व दुनिया में अमीरी एवं गरीबी के भेद को मिटाने वाला पर्व है । राजेश कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी से समिति को सरकारी जमीन देने का अनुरोध किया । समिति के सदस्य सत्य प्रकाश सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया ।

छठ महापर्व आयोजन समिति महादेव घाट रायपुर के प्रमुख श्री राजेश कुमार सिंह ने बताया कि चार दिवसीय छठ महापर्व आज रिवर संध्या को हजारों छठ व्रती महादेव घाट पर संध्या अर्घ्य भगवन भास्कर को अर्घ्य दिया रायपुर शहर में 50 से अधिक तालाबों के किनारे छठ व्रती ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।

कार्यक्रम के समन्यवक सत्य प्रकाश सिंह ने बताया कि महादेव घाट को पूरी तरह से सजाया गया था । पार्किंग, लाइटिंग, व्रती के लिए कपड़ा चेंजिंग रूम एवं अन्य प्रकार कि व्यवस्था किया गया । समिति के द्वारा सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड की तैनाती की गयी है । इस वर्ष 30,000 से अधिक से अधिक श्रद्धालु महादेव घाट पर छठ पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए ।

छठ महापर्व आयोजन समिति महादेव घाट रायपुर के प्रमुख श्री राजेश कुमार सिंह ने बताया कि समिति के द्वारा महादेव घाट पर सांस्कृतिक भजन संध्या का आयोजन आज रविवार को किया गया । इस भजन संध्या में, प्रसिद्ध भोजपुरी लोक गायक एवं सुर संग्राम विजेता मोहन राठौर, छत्तीसगढ़ के लोक कलाकार दिलीप षड़ंगी और भोजपुरी कलाकार प्रियंका पांडेय, अंतर्राष्ट्रीय नृत्य नाटिका प्रसिद्ध सोनाली और तरुण चोपड़ा ग्रुप के कलाकारों के द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी गयी । अंतर्राष्ट्रीय डांस ग्रुप धरोहर कला संगम संस्था प्रागराज के कलाकार सोनाली और तरुण चोपड़ा नृत्य नाटिका की प्रस्तुति से श्रद्धालु को मन मोहा।
समिति के प्रमुख राजेश कुमार सिंह, समिति के संचालक सदस्य रविन्द्र सिंह, सुनील सिंह, रामकुमार सिंह, कन्हैया सिंह, शशि सिंह, परमानन्द सिंह, सत्येंद्र सिंह गौतम, बृजेश सिंह, रामविलास सिंह, कन्हैया सिंह, अजय शर्मा, जयंत सिंह, ऍम आई सी सदस्य नागभूषण राव, अमरजीत सिंह, संतोष सिंह, जयप्रकाश सिंह, मुकुल श्रीवास्तव, चंद्रशेखर सिंह, सरोज सिंह, संजय सिंह, वेद नारायण ,अनिल सिंह, मदन विश्वकर्मा, संजय तिवारी, संजीव सिंह, राकेश सिंह, एवं समिति के अन्य सदस्य महादेव घाट पर छठ पूजा को भव्य बनाने में अपना सहयोग दिया ।
**
राजेश कुमार सिंह
प्रमुख, छठ महापर्व आयोजन
समिति महादेव घाट रायपुर
7000611184

Related Articles

Back to top button