कवर्धाछत्तीसगढ़

श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के पवन अवसर पर लोकरंग अर्जुंदा के संग सजेगी भक्ति मय संगीत संध्या।

22 जनवरी को सरदार पटेल मैदान में होगा भव्य आयोजन

कवर्धा, 21 जनवरी । श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोउत्सव कार्यक्रम में जिले वासियों के लिए लोकरंग अर्जुंदा द्वारा भक्ति मय संगीत संध्या का आयोजन सरदार पटेल मैदान में होगा। इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार श्री अयोध्या धाम में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर कबीरधाम जिले में भी दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें 22 जनवरी को रात्रि 8.30 बजे से लोकरंग अर्जुन्दा का कार्यक्रम आयोजित होगा।

कलेक्टर कबीरधाम श्री जनमेजय महोबे ने बताया की ज़िले में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सरदार पटेल मैदान और महामाया मंदिर प्रांगण में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 22 जनवरी को सुबह 11:00 से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें महामाया मंदिर प्रांगण से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आम जनता के लिए रखा गया है।तत्पश्चात मानस गीत दीप उत्सव आरती होगा। सरदार पटेल मैदान में शाम 7 बजे से सुगम संगीत भगवा भारत कार्यक्रम का आयोजन होगा और उसके बाद लोकरंग अर्जुंदा द्वारा भक्ति गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी।आम जनता इस कार्यक्रम में उपस्थित होकर भक्तिमय संध्या का लाभ उठाएं।

मुख्य कार्यपालन जिला पंचायत कबीरधाम श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि रामोउत्सव कार्यक्रम के लिए जिले में सभी तैयारियां कर ली गई है। 21 जनवरी की शाम को कार्यक्रम प्रारंभ होगा साथ ही 22 जनवरी को पूरे दिन और रात्रि तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे।दो अलग- अलग स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा। आम जनता कार्यक्रम में शामिल होकर भक्ति सांध्य का लाभ उठायें।

*भगवा भारत ग्रुप का परिचय।*

भगवा भारत ग्रुप के द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। संगीत संध्या में भक्ति गीतों से श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा का भजन, जागरण एवं भक्ति गीत होगा ।इस ग्रुप के प्रमुख कलाकरो में शिवा राजपूत अनिमेष मांझी छाया जैन है जो बॉलीवुड के मशहूर सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य साधना सरगम सुरेश वाडेकर जॉली मुखर्जी जैसे कलाकारों के साथ मंच साझा कर चुके है। छत्तीसगढ़ में इस ग्रुप को बॉलीवुड बैंड के नाम से भी जाना जाता है।

लोकरंग अर्जुंदा का परिचय।

छत्तीसगढ़ की सुप्रसिद्ध सांस्कृतिक संस्था लोकरंग अर्जुंदा (जिला बालोद) की स्थापना 2 अक्टूबर 1993 को हुई। संस्था के संचालक संस्थापक स्वर्गीय श्री दीपक चंद्राकर द्वारा छत्तीसगढ़ की लोक कला, संस्कृति व धरोहर के संरक्षण व संवर्धन के लिए इस संस्था की स्थापना की गई। पिछले 30 वर्षों से लेकर लोकरंग अर्जुंदा द्वारा मंचीय कार्यक्रम देकर न केवल छत्तीसगढ़ के कोने-कोने बल्कि दिल्ली, भोपाल, इंदौर, अमरकंटक, बालाघाट, उज्जैन, नागपुर, बेंगलुरु, रायबरेली, जगन्नाथ पुरी, अमेठी, लखनऊ, राजिम जैसे अन्य शहरों नगरों एवं महानगरों में प्रस्तुति दी है। प्रदेश ही नहीं, देश के अन्य हिस्सों में छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति एवं परंपरा को बिखरने में लोकरंग अर्जुंदा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।लोकरंग अर्जुंदा के कलाकार लोकगीत, गम्मत, नृत्य, प्रहसन की भव्य मंचीय प्रस्तुति लगातार देते आ रहे हैं। 40 कलाकारों से सुसज्जित लोकरंग अर्जुंदा की टीम द्वारा एक ओर जहां लोकगीतों सुआ, ददरिया,कर्मा, जसगीत, पंडवानी के अलावा राउत झगड़ा, नदिया के तीर जैसे गम्मत की प्रस्तुति देते हैं। इसी क्रम में लोक रंग अर्जुनदा द्वारा 22 जनवरी के शाम श्री राम लाल प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भक्ति मय संगीत संध्या का प्रस्तुति करेंगे।

Related Articles

Back to top button