छत्तीसगढ़पंडरिया

मिलरो के खराब चांवल राशन दुकान में खपाने किया जा रहा भंडारण।

पंडरिया -: पंडरिया तहसील के सभी शासकीय राशन दुकानदार इन दिनों मुसिबतो से घिरे हुए हैं अनेक समस्या एक साथ शासकीय राशन दुकान संचालकों पर थोपा जा रहा है विगत कुछ माह से सरकार 8 साल के हिसाब लेते हुए तकनिकी त्रुटी को भी दुकानदार उपर दोष थोपते हुए कमी का भरपाई दुकानदार के उपर डाल दिया इस वजह से भारी मात्रा में दुकानदारो पर रिकवरी वसूली कटौती का सामना कर ही रहे हैं प्रशासन ने दुकानदारों के मेहनताना राशि भी भुगतान करने में रोक लगा दिया है।जबकी राशन नि: शुल्क वितरण विगत 2020 से जारी है इससे तौलवाहक एवं दुकान मैनेजमेंट में भी भुगतान पर समस्या हो रहा है ।

प्रशासन दुकानदार पर डंडा चलाने में तनिक देरी नहीं करती है जबकी pds बार दाना का राशि 2020,21 का अब तक भुगतान दुकानदार को पैसा आने पर भी नहीं मिल पाया है इस संबंध में जिला प्रशासन एवं संबंधित अधिकारियों को अनेक बार लिखित एवं मौखिक निवेदन करा दिया गया है! किंतू राशन दुकानदार का मार्जिन राशि आंतें ही भुगतान में रोक लगा दिया गया तकनीकी त्रुटी विभाग का है बायजुद दुकानदार को दोषी करार देते हुए कार्यवाही कर दिया गया है।

इधर बाजार भाव से अधिक राशि में वसुली नोटिस भी दुकानदार को थमाई गई है साथ ही जुलाई माह के भंडारण में भारी कटौती भी किया जा रहा है उसमें भी खराब चांवल राइस मिल से लिया गया है उसी खराब चांवल को अब सरकारी राशन की दुकान में खपाया जा रहा है इस खराब चांवल को राशनकार्ड धारकों को दुकानदार देगा तब दुकानदार के ऊपर उपभोक्ता शिकायत करें तब भी प्रशासन दुकानदार को ही दोषी करार दे कर कार्यवाही करेंगे इस तरह चारो तरफ से पंडरिया तहसील एवं छत्तीसगढ़ के सरकारी राशन दुकानदार बुरे फंसे है।

इस तुगलकी रवैए से परेशान होकर कबीरधाम जिला के अनेक दुकानदार इस्तीफा दे रहे हैं! इधर खराब चांवल दुकानों में भंडारण हो रहा है प्रशासन कभी बेयरहाऊस झांक कर देखना उचित नहीं समझती है पर राशन दुकान जांच पड़ताल के लिए मिनट देरी नहीं करती है?

Related Articles

Back to top button