कवर्धाछत्तीसगढ़

कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को शासन की विभिन्न योजनाओं से जोड़कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराएं – कलेक्टर श्री महोबे

कलेक्टर ने ली जिला कौशल समिति की बैठक

 

कवर्धा 29 अगस्त 2022। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संकल्प परियोजना अंतर्गत जिला कौशल समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कौशल विकास को रोजगारमुखी क्षेत्र से जोड़ते हुए विभिन्न कार्यो की चर्चा की गई। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को शासन की विभिन्न योजनाओं से जोड़कर उन्हें रोजगार उपलब्ध करा सकते है। उन्होंने युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिले में संचालित विभिन्न प्रकार के कौशल प्रशिक्षण के लिए वार्षिक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि उपलब्ध अधोसंरचना के आधार पर बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराई जाए।

कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि जिले के उपलब्ध अधोसंरचना के अनुसार कोर्स का चयन कर प्रशिक्षण उपलब्ध कराई जाए। कृषि विज्ञान केन्द्र में गुड निर्माण कोर्स संम्मिलत कर प्रशिक्षण कराने तथा मॉडल गौठान में वर्मी कम्पोस्ट उत्पाद का प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना को रोजगार मिशन से जोड़कर प्रशिक्षण कार्य कराने एवं जिले के लाइवलीवुड कॉलेज महराजपुर में विभिन्न व्यवसाय में प्रशिक्षित हितग्राहियों को सी-मार्ट के साथ मिलकर रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ा जा सकता है इस दिशा में कार्य किया जाना चाहिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बी.एस. उइके, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

सहायक संचालक जिला कौशल विकास प्राधिकरण ने बताया कि जिले में संचालित विभिन्न प्रकार के कौशल प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध अधोसंरचना के आधार पर वार्षिक कार्ययोजना तैयार किया गया है। जिले में शासकीय संस्थानों में होने वाले सभी प्रकार के प्रशिक्षण उपलब्ध कराई जाती है इसके लिए कार्ययोजना बनाकर भारत शासन को भेजा गया है। जिसके आधार पर प्रशिक्षण का संचालन किया जाएगा। सुश्री कुमुद मिश्रा ने प्रेजेनटेशन के माध्यम से युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में तैयार किए गए प्रशिक्षण कार्ययोजना की जानकारी दी। सहायक संचालक श्री आशीष दीवान, एमडी भोरमदेव शक्कर कारखाना श्री भूपेन्द्र ठाकुर, महाप्रबंधक उद्योग विभाग श्री डी.एल. पुसाम, कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. बी.पी. त्रिपाठी एपीओ श्री दिवाकर द्धिवेदी, पॉलिटेकनिक कॉलेज के प्रचार्य पी.आर.चरखा, नोडल एवं प्रचार्य आईटीआई श्री सत्येन्द्र चंद्रवंशी, श्री जे.एस. मरकाम, जनपद सदस्य श्रीमती गंगोत्री पटेल उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button