कवर्धाछत्तीसगढ़

कलेक्टर ने कुंडा के गोठान, खाद गोदाम और मुख्यमंत्री हॉट-बाजार क्लीनिक का औचक निरीक्षण किया

हाट-बाजार क्लीनिक में लू और मौसमी बीमारियों के बचाव के लिए अलर्ट रहें

गंभीर बीमारियों की कॉउसलिंग कर बेहतर इलाज के लिए उच्च हॉस्पिटल को रिफर करें

कलेक्टर ने कुंडा में गौधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी शुरू करने के निर्देश दिए

कवर्धा, 10 मई 2022। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने आज पंडरिया विकासखण्ड के कुंडा सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण किया। उन्होने निरीक्षण के दौरान राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली विभिन्न योजनाओं मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, गौधन न्याय योजना और स्वथ्य जीवन को विशेष ध्यान में रखते हुए किसानों को जैविक खेती की ओर प्रेरित करने जैसे योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थिति का जानकारी ली। कलेक्टर के साथ जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल ने भी निरीक्षण किया।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कुंडा के सप्ताहिक बाजार में संचालिम मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना का अवलोकन किया। उन्होने हाट-बाजार क्लीनिक में उपलब्ध जैनरिक दवाईयों की उपलब्धता और नियमित रूप में स्वास्थ्य परीक्षण कराने वाले आमजनों की संख्या के बारे में विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अमले को निर्देशित करते हुए कहा वर्तमान में गर्मी का सीजन चल रहा है। लगातार तापमान भी बढ़ रहे है। लू जैसी गर्म हवाएं भी चल रही है। कलेक्टर ने ग्रीष्मऋतु को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य अमले को लू के बचाव और मौसमी बीमारियों के प्रभारी रोकथाम की दृष्टि से पर्याप्त मात्रा में जैनरिक दवाइंया हाट-बाजार क्लीनिक में रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अमले से हाट-बजार में आने वाले मरीजों की प्रकारों की जानकारी भी। यहां बताया गया कि मौसमी बीमारी एवं सामान्य बीमारी से पीड़ित लोग ज्यादातर आते है। कलेक्टर ने कहा कि हाट-बाजार में आने वाले मरीजों की कॉउसिंग करें अगर किसी गंभीर बीमारी या लम्बे समय से किसी बीमारी से ग्रसित है तो ऐसे मरीजों को बेहतर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को रिफर करें। ऐसे मरीजों के बारे में उच्च अधिकारियों को आवश्यक रूप से जानकारी भी दें। निरीक्षण के दौरान पंडरिया एसडीएम श्री डीएल डाहिरे, स्वास्थ्य अधिकारी, कृषि उपसंचालक श्री एम श्री डड़सेना, जनपद सीईओ श्री पन्ना लाल धुर्वे एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कुंडा में गौधन न्याया योजना के तहत गोबर खरीदी शुरू करने के निर्देश दिए

कुंडा ग्राम पंचायत के गौठान में भी अब जल्द ही गौधन न्याय योजना के तहत गोबर की खरीदी की शुरूआत होगी। कलेक्टर श्री शर्मा ने आज कुंडा का निरीक्षण करते हुए गौठान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान यहां ग्रामीणों एवं गौपाल किसानों ने गोबर खरीदी की मांग की। कलेक्टर ने ग्रामीणों की विशेष मांग को ध्यान में रखते हुए गौपालकों के आर्थिक विकास के लिए यंहां शीघ्र गोबर खरीरी शुरूआत करने के लिए एसडीएम और जनपद पंचायत सीईओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर महिला समूहों को आर्थिक विकास की अन्य गविविधियों से जोड़ते हुए यहां बकरी पालन, मुर्गीपालन व सामुदायिक बाड़ी विकास के लिए कार्ययाजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खाद गोदाम का भी निरीक्षण कर खाद उठाव की स्थिति की जानकारी ली। यहां खाद उठाव औसतरूप से कम होने के कारण कड़ी नराजगी भी जताई। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारी को किसानों को जैविक खेती के प्रति रूझान बढ़ाने और जैविक खेती से होन वाले लाभ के बारे में किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए।

समाचार क्रमांक / गुलाब डड़सेना फोटो क्रमांक 1 से 3

Related Articles

Back to top button