कवर्धाछत्तीसगढ़

शासन की पहली प्राथमिकता वनांचल क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचकर जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना और उनकी समस्या, शिकायतों व मांगों का त्वरित निराकरण करना-वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर

वन मंत्री श्री अकबर बोड़ला विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्र के ग्राम चिल्फी में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों की सुनी समस्या

 

शिविर में जिला परिवहन कार्यालय द्वारा 220 युवाओं का बनाया गया लर्निंग लाइसेंस

 

मंत्री ने हितग्राहियों को राशन कार्ड, जाल, आइसबॉक्स, तराजू बाट, चश्मा, स्प्रेयर, आयुष्मान कार्ड, और बच्चों को गणवेश, पाठ्य सामग्री का किया वितरण

 

कवर्धा 18 जून 2022। प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर लोगों की समस्याएं, शिकायत, मांगों को सुनने और उसका निराकरण करने स्वयं सुदूर वनांचल क्षेत्र के गांव-गांव तक पहुंच रहे हैं। गांव के जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में पहुंच कर वहां के लोगों के बीच में सीधा संवाद कर लोगों के मांग, शिकायत और समस्याओं से रूबरू हो रहे है। इसी तारतम्य में वन मंत्री श्री अकबर आज बोड़ला विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्र के ग्राम चिल्फी पहुंचे। जहां जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में वहां के निवासियों से प्राप्त आवेदनों, समस्याएं, शिकायत और मांगों पर चर्चा कर अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। शिविर में कुल 130 आवेदन प्राप्त हुए।

श्री अकबर ने सभी आवेदकों से वन-टू-वन चर्चा कर उनके समस्याओं, मांग और शिकायतों से संबंधित विभागीय अधिकारियों से निराकरण की स्थिति से स्वयं अवगत भी हुए और आवेदकों को शिविर स्थल पर ही अधिकारी द्वारा उनके आवेदन पर हुए कार्यवाही को अवगत भी कराया। इस दौरान मंत्री श्री अकबर ने आरबीसी 6-4 के तरह तीन हितग्राहियो को चार-चार लाख रुपए का चेक प्रदान किया। जय मां शारदा स्व सहायता समूह के महिलाओं को जाल, आइसबॉक्स और तराजू बाट तथा 203 हितग्राहियों को राशन कार्ड एवं चश्मा का वितरण किया। साथ ही इस वर्ष स्कूल में प्रवेश करने वाले बच्चों को तिलक लगाकर पाठ्यपुस्तक का वितरण किया। शिविर में हितग्राहियों को स्प्रेयर तथा आयुष्मान कार्ड का भी वितरण किया गया।     

वन मंत्री श्री अकबर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन आवेदनों पर निराकरण शिविर स्थल पर नहीं हो सका, ऐसे आवेदनों को विभाग निराकरण के लिए समय निकालें, आवेदनों का परीक्षण करायें और उन पर कार्यवाही करते हुए ठोस तथा गुणवत्तापूर्ण निराकरण करें। शिविर में सभी विभागों के प्रमुखों ने प्राप्त आवेदन की जानकारी दी। उन्होंने सभी आवेदनों को पढ़कर सुनाया और कहा की प्राप्त आवेदनों का निराकरण निश्चित समय सीमा में पूरा किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने शिविर में राशन कार्ड का वितरण किया। इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे 220 आवेदन प्राप्त हुए। 

मंत्री श्री अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहली प्राथमिकता वनांचल क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचकर उनका हलचाल जानना और उन व्यक्तियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना है। इसके साथ ही वहां की समस्या, शिकायतों और मांगों सुनकर उनका त्वरित निराकरण करना है। जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर को ग्रामीण क्षेत्रों में लगाने का मुख्य उद्देश्य वनांचल क्षेत्रों में राशन कार्ड, बिजली, पेयजल जैसे समस्या शासन प्रशासन तक पहुंच सके और उसका त्वरित निराकरण किया जा सके। इस निवारण शिविर का लाभ अधिक से अधिक लोगों को लेना चाहिए। मंत्री श्री अकबर ने ग्रामीणों द्वारा प्राप्त आवेदन पर आवेदनकर्ता से चर्चा कर विभाग को निराकरण करने के निर्देश दिए।   

मंत्री श्री अकबर ने प्रत्येक आवेदन पर की गई कार्रवाई से हितग्राहियों को अवगत कराया। एसडीएम बोडला ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व विभाग को 34 आवेदन प्राप्त हुए है। आवेदक श्री केवल स्वामी ने आवेदन किया है कि जमीन के नक्शा खसरा में भूमि स्वामी है लेकिन ऑनलाइन में गड़बड़ी दिखा रहा है जिसे जांच के बाद सुधार किया जाएगा। वही असीमदास द्वारा आवेदन करने पर मृत्यु प्रमाण पत्र तत्काल बना कर दिया गया। श्री बालक दास को परिचय पत्र तथा आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए प्राप्त आवेदन पर सभी का आय प्रमाण पत्र बना कर दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आवेदकों द्वारा चिल्फी में स्टॉफ नर्स की मांग की गई। मंत्री श्री अकबर स्टॉफ नर्स पदस्थ करने के निर्देश दिए। हितग्राहियों द्वारा ग्राम चिल्फी में फड़ केंद्र खोलने की मांग की गई। डीएफओ ने बताया कि यहां केंद्र नही खोला जा सकता इसके समीप गांव में इसकी व्यवस्था की जा सकती है।

मंत्री श्री अकबर ने ग्रामवासियों की सहमति से ग्राम सरोदा में फड़ केंद्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। बिजली विभाग के अधिकारी ने बताया कि बरहापानी में सौर ऊर्जा संचालित है जहां बिजली की मांग की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रस्ताव बनाकर उच्च कार्यालय को भेजा गया है। मंत्री श्री अकबर ने कहा कि इसमें कोई भी प्रकार से समस्या आती है तो अवगत कराए इसे दूर किया जाएगा। ग्रामीणों की बिजली की समस्या दूर होने चाहिए। वही ग्राम चिल्फी में बिजली बिल अधिक आने की शिकायत पर जांच करने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र के सड़क समस्या ग्रस्त थी जिसे मंत्री श्री अकबर के प्रयासों से इसके निर्माण के लिए स्वीकृति मिली है। इसके लिए 12 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। पीएचई विभाग के अधिकारी ने जानकारी दी की जल जीवन मिशन और हर घर नल योजना के अंतर्गत ग्राम चिल्फी में 2 कारोड़ 75 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है जिसके माध्यम से टंकी और पाइप लाइन से हर घर में नल के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा। मंत्री श्री अकबर में 6 महीने में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह, डीएफओ श्री चूडामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा रावटे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री होरी साहू, श्री नीलकंठ चंद्रवंशी, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती रामकली, श्री हंसा राम धुर्वे, श्री रामकुमार पटेल, श्री मुखी राम मरकाम, श्री तुका राम चंद्रवंशी, जनपद अध्यक्ष श्रीमती अमिता प्रभाती मरकाम, उपाध्यक्ष श्री सनत जायसवाल, श्री पीताम्बर वर्मा, जनपद सदस्य श्रीमती नरमदिया बाई, श्री राजेश मेरावी, श्रीमती राजकुमारी मेरावी, श्रीमती अमरौतिन बाई, श्री इंदरो पंचचेश्वर, श्रीमती दुखिया बाई, श्रीमती अर्चना चंद्रवंशी, श्री सुमरन सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्री हंसराम ध्रुवे, बैगा विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री पुसुरम मेरावी, लूप ग्राम पंचायत, सरपंच ग्राम पंचायत शंभूपीपर श्री सोनसिंह, रेंगाखार जनपद सदस्य श्री लेखराम पंचेश्वर, जनपद सदस्य चिल्फी श्री ब्रिजलाल मेरावी, सरपंच श्री टेकराम यादव, उपसरपंच श्री दसरू बैगा, श्री रूपेश केशरवानी, सरपंच चिल्फी श्री अनिरुद्ध पनारिया, उपसरपंच श्री प्रकाश अग्रवाल, श्री तानसेन चौधरी, श्री सुकाल सिंह, श्री संजय लिखाटे, श्री गऊ दास बघेल आदि शामिल थे।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?