कवर्धा

कबीरधाम कलेक्टर ने बोडला और पंडरिया विकासखण्डवार राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

कबीरधाम कलेक्टर ने बोडला और पंडरिया विकासखण्डवार राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

कलेक्टर ने कड़े शब्दों में निर्देशित करते हुए कहा कि दिए गए निर्देशों की प्रगति 15 दिनों के भीतर मैदानी स्तर पर दिखनी चाहिए। अगली बार कार्यस्थल पर ही निरीक्षण के दौरान प्रगति की आपके कार्यो की समीक्षा होगी और प्रगति नहीं दिखने पर सीधे सबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

*कलेक्टर ने दिए निर्देशः-*

सभी गोठानों में मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

सभी सक्रिय गौठानो में प्रति दिन दो क्विंटल गोबर की खरीदी अनिवार्य करें

उच्च गुणवत्ता की जैविक खाद तैयार करें के निर्देश

अजीविका केन्द्र के लिए विकासखण्ड वार दस-दस गौठानों का चयन करने के निर्देश
रूरल इंटस्ट्रीयल पार्क की प्रगति की समीक्षा

जाति,निवास और आवास प्रमाणपत्र बनाने शिविर लगाने के निर्देश

कवर्धा, 24 जून 2023। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज बोडला और पंडरिया विकासखण्डवार राज्य शासन की सर्वप्राथमिकता वाली योजनाओें और प्रशासनिक अन्य गतिविधियां की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर श्री महोबे ने बैठक में फ्लैगशिप योजना सुराजी गांव के तहत संचालित गौठान, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, बेरोजगारी भत्ता योजना, मुख्यमंत्री स्कुल जतन योजना, वृक्षा रोपण योजना, राजस्व, ग्रामीण औद्योगिक पार्क की प्रगति, प्राकृतिक पेंट निर्माण, पीएम आवास, व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, मतदान केन्द्र वार निर्वाचन गतिवविधयों की गहनता से समीक्षा कर मैदानी अमले के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल के साथ संयुक्त रूप से विकासखण्डवार तकनीकी सहायकों, पटवारी, ग्राम सचिवों की साझा बैठक ली। कलेक्टर ने कड़े शब्दों में निर्देशित करते हुए कहा कि दिए गए निर्देशों की प्रगति 15 दिनों के भीतर मैदानी स्तर पर दिखनी चाहिए। अगली बार कार्यस्थल पर ही निरीक्षण के दौरान प्रगति की आपके कार्यो की समीक्षा होगी और प्रगति नहीं दिखने पर सीधे सबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

कलेक्टर श्री महोबे ने राज्य शासन की सर्वप्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल राजीव गांधी किसान न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने कृषि विभाग और राजस्व के अधिकारियों के निर्देशित करते हुए कहा कि विकासखण्ड के सभी पात्र हितग्राहियों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दी जाने वाली प्रति एकड़ नौ हजार रूपए इंटपूट राशि मिलनी चाहिए। उन्होने दोनों विभागों की अधिकारियों की सयुक्त बैठक कर तकनीकि खामियों को दूर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सुराजी गांव योजना के तहत संचालित ग्राम वार संचालित गौठानों की समीक्षा की। उन्होने सभी सक्रिय गोठानों में प्रति दिन दो क्विंटल गोबर की खरीदी अनिवार्य रूप से करने के लिए ग्राम सचिवों को निर्देश दिए। उन्होने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सक्रिय गैठानों में उच्च गुणवत्ता के मानकों को पुरा करते हुए जैविक खाद निर्माण को विशेष फोकस करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जैविक खाद का निर्माण 35 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिए। उन्होने सभी गौठानों में समुचित भूलभूत सुविधा, पर्याप्त पानी, तार फेनसिंग, नियमित गोठान समितियों की बैठक, वहां संचालित एक्टीयूटी, चारा की व्यवस्था एवं खाली भूखण्ड में चार का उत्पादन सहित अन्य विषयों पर निर्देश दिए। गौठानों पर छायादार पौधे लगाने के निर्देश दिए है। उन्होने गौठानों में जैविक खाद बनाने वली समूहों को स्थानीय स्तर पर कचुआ के पालन एवं उत्पादन पर भी विशेष जोर देने के निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ ने बैठक में बताया कि सभी गौधनों में तार घेरा के अंदर मेंहदी के पौधे लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पौधा को तैयार किया गया है।

कलेक्टर ने अनुविभाग के सभी पटवारियों को आय,जाति और निवास प्रमाणपत्र बनाने के लिए ग्राम स्तर पर शिविर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विकास खण्डवार मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्वीकृत स्कूल मरम्मद कार्य की प्रगति की समीक्षा कर स्कूल खुलने से पहले सभी प्रगतिरत कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर ने अगले माह से प्रारंभ होने वाली छत्तीसगढिया ओलंपिक की तैयारियां ग्राम पंचायत स्तर पर अभी से प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि राज्य शासन द्वारा ग्रामीण स्तार पर राज्य की लोक पारंपरिक खेल-गतिविधियों के संरक्षण और संवर्धन के उद्ेश्य से यह ओलंपिक खेल शुरू की गई है। इसलिए ग्रामीण स्तर पर खेल गतिविधियों को बढ़वा देने पर विशेष जोर दे। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा कर प्रत्येक घरों पर पानी की सप्लाई हो रही है अथवा नहीं इसकी पंचायत स्तर पर मॉनिटरिंग कर जनपद पंचायत को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

*चार ग्रामीण आद्योगिक पार्क में 50 गतिविधियां संचालित, मिल रही हैं सैकड़ों लोगों को रोजगार*

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने विकासखण्डवार ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा में संचालित अजीविका गतिविधियों के प्रगति की समीक्षा की। उन्होने जनपद स्तर पर संचालित दोनों रीपा केन्द्रों का नियमित निरीक्षण और वहां उत्पादिक समाग्रियों को सीमार्ट तक पहुंचाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होने कहा कि सभी औद्योगिक यूनिट ग्रामीण बाजार पर खपत होने वाली लघु एवं कुटीर उद्योग संचालित है। कलेक्टर ने बताया कि बोडला विकासखंड के ग्राम सिल्हाटी और दलदली और पंडरिया विकासखण्ड के ग्राम भुवालपुर और कांपादाह में ग्रामीण औद्योगिक पार्क संचालित है। इन केन्द्रों में ग्रामीण बाजार खपत पर आधारित औद्योगिक यूनिट संचालित है। इन चारों में 50 अलग-अलग यूनिट की स्थपना की गई है। वहां उत्पादन एवं निर्माण भी शुरू हो गए है। इन केन्द्रों में सौकड़ों लोगों के प्रत्यक्ष रोजगार मिल रहा है। महिला हितग्राही 208 और पुरूष हितग्राही 168 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिल रहा है। इसके उनके यूनिट से जुड़े हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष लाभ और रोजगार मिल रहा है। जनपद सीईओ इन केन्द्रों का भी नियमित रूप से भ्रमण और अवलोकन कर प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

*बोडला और पंडरिया में 193 सक्रिय गोठान संचालित, प्रत्येक गोठानों में दो क्विंटल गोबर की खरीदी हो- कलेक्टर*

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने विकाखण्डवार गौधन न्याय योजना और सुराजी गांव योजना के तहत संचालित गोठानों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि बोडला जनपद पंचायत क्षेत्र में 117 सक्रिय रूप से गोठान संचालित है,जिसमें दो गोठानों में गोबर की खरीदी नहीं हो रही है। बाकी सभी 114 गोठानों में गोबर की खरीदी हो रही है। कलेक्टर ने सभी गौठानों में प्रति दिन दो क्विंटल गोबर की खरीदी करने पर विशेष जोर दिए है। इसी प्रकार पंडरिया जनपद पंचायत क्षेत्र में 79 ग्राम पंचायतों में गोठान संचालित है। यहां बताया गया कि गोधन न्याय योजना के तहत बोडला के 114 गोठानों में अब तक 106073 कि्ंवटल गोबर की खरीदी हो चुकी है। जिसमें की गई जिसमें हितग्राहियों को 2 करोड़ 12 लाख 14 हजार 74 रुपए का हितग्राहियों के खाते में भूगतान किया गया है। बोड़ला में वर्मी उत्पादन कुल 24876 क्विंटल किया गया जिसमें कुल बिक्री 21702 क्विंटल किया जा चुका है।
इसी प्रकार पंडरिया विकासखण्ड के 79 गौठान में कूल अब तक 62107 क्विंटल की ख़रीदी की गई जिसमें हितग्राहियों को 1 करोड 24 लाख 21 हजार चार सौ 84 रूपए का भूगतान सीधे बैंक खातों के माध्यम से किया गया है। पंडरिया में वर्मी उत्पादन कुल 16614 किवंटल किया गया जिसमें कुल 126331 क्विंटल का विक्रय किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button