कवर्धाछत्तीसगढ़

दिसम्बर माह के पहले सप्ताह से धान के बंपर आवक होंगे शुरू

धान खरीदी केन्द्रों में सभी तैयारियां मुस्तैद रखें, धान उठाव में तेजी लाएं – कलेक्टर

 

कवर्धा, 28 नवम्बर 2022। धान कटाई सीजन के एक माह बाद अर्थात दिसम्बर के पहले सप्ताह में कबीरधाम जिले के सभी धान खरीदी केन्द्रों में धान के बंपर आवक शुरू हो जाएगा। धान के आवक को ध्यान में रखते हुए सभी धान खरीदी केन्द्रों में धान के स्टोरेज क्षमता पर्याप्त रखा जाएगा। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज समय सीमा की बैठक में जिले के धान खरीदी कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की धान खरीदी योजना शासन की प्राथमिकता में शामिल है। किसानों को धान विक्रय करने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसको ध्यान में रखते हुए जिले में इस वर्ष 4 नए धान खरीदी की स्वीकृति मिली है। इस मे तीन नए धान खरीदी केन्द्र का विधिवत शुभारंभ भी हो चुका है। आने वाले समय में एक और नए धान खरीदी केन्द्र पंडरिया विकासखण्ड में गौरकांपा भी शुभारंभ हो जाएगा। इस तरह से जिले में अब कुल 107 धान खरीदी केन्द्र हो जाएगा।

कलेक्टर श्री महोबे ने धान खरीदी कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि दिसम्बर माह के पहले सप्ताह से सभी धान खरीदी केन्द्रों में धान के आवक बढ़ जाएगा। बंपर धान के आवक को ध्यान में रखते हुए उपार्जन केन्द्रों से धान का उठाव सुनिश्चित करें। बैठक में खाद्य अधिकारी श्री मेश्राम ने बताया कि जिले में अब तक 98 हजार 740 मीट्रिन टन धान की खरीदी हो चुकी है। 89.910 मीट्रिक टन धान का उठाव के लिए डीओ जारी किया जा चुका है। उर्पाजन केन्द्रों से कस्टम मीलिंग के लिए 50 हजार 847 मीट्रिक टन धान का उठाव कर लिया गया है। कलेक्टर श्री महोबे ने निर्देशित करते हुए कहा कि धान के उठाव के जारी डीओ के अनुपात में 80 प्रतिशत धान का उठान करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम और सभी नोडल अधिकारियों को उपार्जन केन्द्रों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। बैठक में बारदाना की स्थिति सहित किसानों से जुड़ी सभी समस्याओं के बारे में जानकारी भी ली। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात के दौरान दिए गए निर्देश, घोषणा की अमल की समीक्षा की। साथ ही विभिन्न शासकीय कर्मचारी एवं अधिकारियों के स्थानांतरण के बाद भारमुक्त करने, युवा उत्सव की तैयारी, मनरेगा स्वीकृत कार्य, प्रगतिरत कार्य, लेबर संख्या, रिपा, गोधन न्याय योजना एवं मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर जनदर्शन एवं समय समय पर मंत्रियों के भ्रमण कार्यक्रम के दौरान आमजनों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा आवेदनों की समीक्षा करें और जो आवेदन बड़े निर्माण कार्य से संबंधित, बजट मांग है तो ऐसे आवेदनों राज्य स्तर पर शीघ्रता से भेजना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रेषित पेपर कतरन की समीक्षा भी की एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में डीएफओ श्री चूड़ामणि सिंह, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर सुश्री दीप्ती गौते, मोनिका कौडो, सर्व एसडीएम व जिला अधिकारी उपस्थित थे।

 

कलेक्टर ने किसानों से पैरा दान करने की अपील की

 

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जिले के किसान भाईयों से गौठानों में गौमाता के चारे की व्यवस्था के लिए पैरा-दान करने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले में गांवों में पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गौठान बनाए गए है। इन गौठानों में गोधन के चारे एवं पानी का निःशुल्क प्रबंध गौठान समितियों द्वारा किया गया है। पशुधन के लिए गौठानों में सूखे चारे का पर्याप्त प्रबंध हो सके, इसके लिए किसान भाईयों से आग्रह है कि धान की कटाई के बाद खेतों में पैरा को जलाने की बजाय अपने गांव की गौठान समिति को बीते वर्ष भांति इस साल भी पैरा-दान करें। इससे गोधन के लिए चारे का इंतजाम करने में समितियों को आसानी होगी। कलेक्टर ने धान की कटाई के बाद पराली जलाने के बजाय पैरा को अपने नजदीक के गौठान को दान करने का आग्रह किया है। खेतों में पराली जलाने से प्रदूषण एवं स्वास्थगत समस्याएं पैदा होती है। पराली जलाने बजाय दान कर वातावरण को प्रदूषण होने से बचाया जा सकता है। कलेक्टर ने पैरा दान के लिए अभियान चलाने के भी निर्देश दिए है।

 

कुंडा और इंदौरी को नगर पंचायत के लिए राज्य शासन को शीघ्र प्रस्ताव भेजे

 

कलेक्टर श्री महोबे ने बैठक में ग्राम इंदौरी और ग्राम कुंडा को नगर पंचायत बनाने के लिए राज्य शासन को शीघ्र प्रस्ताव बनाने के लिए दोनों एसडीएम को निर्देशित किया हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम में इन दोनों ग्राम पंचायत बनाने की घोषणा की है। सीएम के घोषणा के अनुपालन में प्रस्ताव शीघ्र भेजने के निर्देश दिए है।

 

स्कूल बसों में लगे हाई प्रेसर हार्न के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश

 

कलेक्टर श्री महोबे ने स्कूल बसों में लगे हाई प्रेसर हार्न के विरूद्ध कार्यवाहीं करने के लिए जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया है। उल्लेखनीय है कि कुछ पालकों ने शिकायत की है स्कूलों हाई प्रेसर हार्न की वजह से बच्चे डर रहे है। कलेक्टर ने इसे गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए ऐसे स्कूल बसों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?